Time to Build Future - best self-help books 2020

Latest Post

Friday, May 29, 2020

Time to Build Future

आप अपनी नौकरी खो देते हैं या नौकरी नहीं करते हैं। और करियर को लेकर चिंतित हैं। चिंता न करें। यह आपके लिए बहुत अच्छा समय हो सकता है 

__________________________________________________________________________________________________________________________________________________________


जब हमारे पास कोई नौकरी, व्यवसाय नहीं होता है और हम सफल बनना चाहते हैं, तो अपनी यात्रा शुरू करें, यात्रा कैसे शुरू करें यह हमारे लिए बहुत कठिन है। इस स्थिति में मुश्किलें और तनाव तेजी से बढ़ेगा। लेकिन एक मुद्दा नहीं है, यहाँ हम निश्चित रूप से इस समस्या को हल कर रहे हैं। इसे ध्यान से और ध्यान से पढ़ें, यह आपके जीवन में सब कुछ बदल देगा । 

आप नौकरी, या व्यवसाय के बारे में चिंतित हैं, या एक प्रसिद्ध और सफल बनाना चाहते है । आप विफलता के बारे में डरते हैं, आप नियमित परिवर्तनों के बारे में चिंतित हैं। आप अपने करियर को और भविष्य को लेकर चिंतित और चिड़चिड़े महसूस करते हैं। इसलिए मुख्य चिंता यह है कि समस्याऐ आपके करियर को प्रभावित कर सकती है, लेकिन अच्छी बात यह है कि आपके पास सफल होने के लिए पर्याप्त समय है।हम परिदृश्य को समझने में मदद कर सकते हैं: एक बार जब आप करियर (भविष्य )के बारे में सोचना शुरू कर देंगे, तो संघर्ष भी साथ शुरू होगा। इससे कैसे ठीक तरह निपटा जाये इसके लिए निच्चे के बिन्दुओ  से पड़ना और समझना पड़ेगा| 


  1. पहले खुद से बात करें: स्थिति के बारे में पहले आप स्वयं के साथ चर्चा शुरू करें। आपकी नौकरी से संबंधित कोई भी मुद्दा,कार्यालय में बदलाव, कोई भी कठिनाई या व्यवसाय किसी भी तरह की स्थिति को जारी करता है, पहले खुद से बात करें और समाधान के लिए ड्राइव करें। "दिन में कम से कम एक बार अपने आप से बात करें, अन्यथा आप दुनिया में एक उत्कृष्ट व्यक्ति के साथ एक बैठक से चूक सकते हैं" : स्वामी विवेकानंद। आत्म-चर्चा आपकी आंतरिक शक्ति को बदल देगी। 
     सभी संघर्ष जैसे: भय, स्थिति के बारे में चिंतित और असफलता के बारे में, आपके दिमाग में किसी भी प्रकार की कठिनाइयाँ चल रही हैं, जो आपको अपने सही रास्ते से विचलित कर रही हैं। मूल रूप से स्थितियां आपको विचलित करना चाहती हैं, बस इसके बारे में सोचें, यदि आप स्थिति को संभालने की दिशा में काम कर रहे हैं या साहस और निरंतरता के साथ सही रास्ते पर चल रहे हैं, तो इसका मतलब है कि निश्चित रूप से आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे। लेकिन इस समय में, "स्थिति केवल स्पीड ब्रेकर की तरह है।"
  2. आप की जरूरत है स्पष्टता, पारदर्शिता, और अधिक स्पष्टता, कैरियर के साथ स्पष्टता, लक्ष्य। सही रास्ता ढूंढें, और अपनी स्पष्ट दृष्टि के साथ उस पर आगे बढ़ें। क्योंकि हर सलाहकार आपको विचलित कर सकता है। इस समय में, आप एक महत्वपूर्ण स्थिति का सामना कर रहे हैं। अब हर व्यक्ति आपको
    अद्भुत और स्वस्थ सलाह देता है और आपको सलाह के बारे में वादा भी करता है। लेकिन अब आपके लक्ष्य पर काम करने का समय है, न कि कोई सलाह लेने का। यदि आप ऐसा करेंगे, तो इसका मतलब है कि आप अपने लक्ष्य से विचलित हो गए हैं। आप किसी अन्य व्यक्ति के लक्ष्य पर काम कर रहे हैं जो आपके सलाहकार द्वारा प्रदान किया गया है। यह आपका लक्ष्य नहीं है। यह आपके डर और तनाव का कारण है।
    “अपना समय ले लो, इसके बारे में चिंता मत करो और धैर्य के साथ लक्ष्य तय करो। क्योंकि पूरी जिंदगी आप अपने लक्ष्य के साथ हैं। ”
  3. अवचेतन मन उन विचारों और मानसिक छवियों को स्वीकार करता है जिन्हें आप अक्सर अपने दिमाग में दोहराते हैं। यह मानसिक पूर्वाभ्यास आपकी मानसिकता को बदलता है, साथ ही आपकी आदतों और कार्यों को भी।
    ये दोहराए गए विचार और मानसिक चित्र आपको आकर्षित करते हैं, और आपको लोगों, स्थितियों और परिस्थितियों के संपर्क में लाते हैं, जो आपके द्वारा सोचे गए और कल्पना को वास्तविकता में बदलने के लिए होते हैं।

    विज़ुअलाइज़ेशन महत्वपूर्ण विषय है: हर बार अपने लक्ष्य की कल्पना करें, वास्तविकता में देखें और इसे महसूस करें। यह आपके लिए एक महत्वपूर्ण विषय है, इससे आपको डर को दूर करने में मदद मिलेगी। और यह आपके करियर के बारे में आपके संदेह को दूर करने में मदद करेगा। जब आप अपने लक्ष्य की कल्पना करते हैं, तो आप अपनी सफलता और खुशी प्राप्त करेंगे। जब आप अपनी सफलताओं की कल्पना करेंगे, तब आप सभी चिंताओं से मुक्त हो जाएंगे। हर बार अपने लक्ष्य की कल्पना करें। जब बुरे विचार आपको घेर लेते हैं। तब आप विज़ुअलाइज़ेशन शुरू करेंगे।

    “विज़ुअलाइज़ेशन आपके रचनात्मक अवचेतन को सक्रिय करता है जो आपके लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए रचनात्मक विचारों को उत्पन्न करना शुरू कर देगा।
    विज़ुअलाइज़ेशन आपके मस्तिष्क को अधिक आसानी से अनुभव करने के लिए प्रोग्राम करता है और उन संसाधनों को पहचानता है जिन्हें आपको अपने सपनों को प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।
    रचनात्मक दृश्य मन और विचारों की शक्तियों का उपयोग करता है, और हर सफलता के पीछे की शक्ति है। ”
  4. एक ठोस कार्य योजना लाओ: एक कार्य योजना आपके द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपके द्वारा पूरा किए जाने वाले चरणों या कार्यों के लिए एक चेकलिस्ट है।
     "एक बेवकूफ एक योजना के साथ, योजना के बिना एक प्रतिभासाली को हरा सकता है"
     आप अपना समय कार्य योजना बनाने और कार्य योजना की कल्पना करने में लगा सकते हैं।
    बिना किसी डर और शब्दों की परवाह किए अपना लक्ष्य बनाएं। 'लोग क्या कहेंगे?' इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। बात यह है कि आप ऐसा क्यों कर रहे हैं। क्यों ’स्पष्ट होना चाहिए, 'कैसे’ आपका उद्देश्य और हिस्सा नहीं है।
    ‘क्यों’ का अर्थ है कि आप अपने लक्ष्य को लेकर बहुत गंभीर हैं। जब आप डरते हैं और सभी के बारे में चिंतित हैं, तो इस बारे में सोचें कि आप ऐसा क्यों कर रहे हैं। यह आपकी दृष्टि को स्पष्ट करने में मदद करता है। जब आप 'क्यों' के बारे में सोचते हैं, तो स्वचालित रूप से आपका लक्ष्य आपके सामने आ जाता है, तो आपको लगता है कि आपके लक्ष्य की तुलना में अन्य चीजें आवश्यक नहीं हैं। क्यों ’केवल एक शब्द नहीं है, यह आपके बारे में एक लंबी परिभाषा है।

    Ex: "यदि आप कह रहे हैं कि कुछ लोग दीवार को तोड़ने में मदद करें, और कह सकते हैं कि मेरे पास तोड़ने के लिए सभी उपकरण हैं और मैं आपको" दीवार को कैसे तोड़ना है "का मार्गदर्शन करेगा। और जोर से घोषणा करें, फिर आप देखेंगे, लोग आते  हैं। आपको  सुनते है , और चले जाते है , कुछ लोग आपसे पूछते हैं कि हम दीवार क्यों तोड़ेंगे? लेकिन अगर आप कहेंगे  कि : "यदि कोई दीवार तोड़ता है तो उस व्यक्ति को 1 मिलियन डॉलर मिलेंगे। जो दीवार के उस तरफ रखे हैं। तब कोई आपसे यह नहीं पूछेगा कि 'इसे कैसे तोड़ा जाए या उपकरण कहाँ है' '                                                    
  5. विफलता के बारे में मत सोचो: असफलता से मत डरो क्योंकि असफलता आपको सीखने और प्रतिबिंबित करने की अनुमति देती है। विफलता का डर नहीं है क्योंकि विफलता आपको वापस उठना सिखाती है।
    यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि हम जो कुछ भी करते हैं, उसमें हमेशा एक मौका होता है कि हम असफल होंगे। उस मौके का सामना करना, और उसे गले लगाना, न केवल साहसी है - यह हमें एक फुलर, अधिक पुरस्कृत जीवन भी देता है।
    "मैं असफलता को स्वीकार कर सकता हूं, हर कोई किसी चीज में असफल होता है। लेकिन मैं कोशिश नहीं कर सकता।" माइकल जॉर्डन
    सफलता से पहले असफलता आती है, क्योंकि सफलता के लिए हमेशा एक मूल्य की आवश्यकता होती है। भुगतान किए बिना आप खरीद नहीं सकते। आपके लिए यह सही संदेश नहीं है, विफलता आपको बता रही है, आप कुछ कर रहे हैं, इसका सही तरीका, इसे जारी रखें।
    सफलता आप चाहते हैं: प्रतिबद्धता, असफलता (कोशिश), कड़ी मेहनत, बलिदान, निरंतर सीख।                                                                                                                 -----------------------------------------------------------------------------------------------------

Pages